बिल्ली पालते हैं तो उसे घर के अंदर ही रखें

बिल्ली पालते हैं तो उसे घर के अंदर ही रखें

बिल्‍ली पालन केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लोगों में एक आम आदत है। हालांकि बिल्‍लि‍यों से कई तरह के संक्रमण होने का खतरा भी बना रहता है। इसे देखते हुए हमेशा ये बहस होती है कि बिल्‍ल‍ियों को घर के अंदर ही रखा जाए या उन्‍हें बाहर भी लेकर जाएं। अब वैज्ञानिकों ने इस बहस का अंत कर दिया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि बिल्लियों को घर के अंदर रखना ही निश्चित रूप से अच्छा होता है।

रॉयल सोसाइटी जर्नल बायोलॉजी लेटर्स में वैज्ञानिकों ने कहा कि घर तक सीमित रहने वाली पालतू बिल्लियों की तुलना में बाहर जाने वाली बिल्लियों को वास्तव में, करीब तीन गुणा रोगाणुओं या परजीवियों से संक्रमित होने की आशंका होती है।

शोधकर्ताओं ने कहा कि घर के लोगों को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि बिल्लियों के बीमारियों से मनुष्य भी संक्रमित हो सकते हैं। अगर बिल्लियां घर के बाहर समय बिताती हैं, तो उनके किसी प्रकार के बग या विषाणु से संक्रमित होने की आशंका रहती हैं।

अल्बामा के औबर्न विश्वविद्यालय के फारेस्ट्री एडं वाइल्डलाइफ साइंसेज स्कूल की शोधकर्ता केलिघ चाल्कोवस्की ने कहा कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप दुनिया के किस कोने में रहते है। अपनी बिल्लियों को घर के अंदर रखने से संक्रमण से होने बीमारियों से उन्हें बचा सकते हैं। 

अमेरिका में लगभग नौ करोड़ पालतू बिल्लियां हैं और दुनिया भर में इनकी संख्या लगभग 50 करोड़ हैं।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।